ट्रेड युनियनो, श्रमिक फेडरेशनो और कर्मचारी एसोसिएशनों का संयुक्त मंच

ट्रेड युनियनो, श्रमिक फेडरेशनो और 

कर्मचारी एसोसिएशनों का संयुक्त मंच







रांची, 30 जनवरी

रांची स्थित सीएमपीडीआइ परिसर मे केन्द्रीय ट्रेड यूनियनों, स्वतंत्र उधोग वार फेडरेशनो और कर्मचारी एसोसिएशनों के संयुक्त तत्वावधान में गांधी जी के शहीद दिवस पर उन्हें श्रद्धांजलि दिए जाने के बाद संयुक्त कंवेशन से 28 - 29 मार्च की देशव्यापी हड़ताल को झारखंड में सफल बनाने का एलान किया गया. हड़ताल की तैयारी के लिए अगले दो माह तक चलने वाले संयुक्त प्रचार अभियान की सघन कार्ययोजना पर कंवेंशन मे चर्चा की गई. जिसके अंतर्गत - 1 फरवरी से 20 फरवरी तक उधोग आधारित संयुक्त कंवेंशन 21 फरवरी से 15 मार्च तक प्रखंड स्तर पर व्यापक उपस्थिति के साथ किसानों,मजदूरों, युवाओं और महिलाओं के संगठनों की संयुक्त बैठकें आयोजित करने तथा राज्य के प्रमुख औधोगिक केंद्रों पर जत्था निकाल कर मजदूरों के कार्य स्थलों, कालोनियों और मजदूर बस्तियों मे हड़ताल की 12 सूत्री मांगों को लेकर संपर्क अभियान चलाया जायेगा. इस दौरान श्रमिक संगठनों द्वारा मजदूरों के एक लाख कार्य स्थलों तक पहुंच कर झारखंड के एक करोड़ मजदूरों से संपर्क किए जाने का लक्ष्य तय किया गया है.

इस दौरान बड़े पैमाने पर असंगठित क्षेत्र के औधोगिक मजदूरों समेत खेत मजदूरों और मनरेगा श्रमिकों तथा एप आधारित काम करने वाले मेहनतकशों के बीच हड़ताल की मांगों पर अभियान चलाया जाएगा.

आज के कंवेंशन मे कोयला, इस्पात, निर्माण, परिवहन,बीडी, पत्थर, बाक्साईट, तांबा, और माईका उधोग की युनियनो के अलावा, आंगनबाड़ी,सहिया एवं मिड डे मील वर्कर्, बैंक, बीमा, केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया.

कंवेंशन की अध्यक्षता एक पांच सदस्यीय अध्यक्ष मंडली ने की जिसमें एटक के राष्ट्रीय अध्यक्ष रमेंद्र कुमार, सीटू के राज्याध्यक्ष मिथिलेश सिंह, एक्टू के जगरनाथ उरांव, एआइयुटीयुसी के विष्णुदेव गिरी और एचएमएस के रमेश सिंह शामिल थे.

सीटू के राज्य महासचिव प्रकाश विप्लव ने कंवेंशन के उद्देश्यों और आगामी कार्यक्रमों की रूपरेखा का प्रस्ताव रखा.

कंवेंशन का मुख्य प्रस्ताव एटक के अशोक यादव ने रखा जिस पर सीटू के आर. पी. सिंह, एक्टू के भुवनेश्वर केवट, एआइयुटीयुसी के मंटू पासवान, बेफी के एम. एल. सिंह, अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के रामाधार शर्मा, सुनील साह, सुदेश कुमार, सेल्स मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव्स युनियन के अनिर्वान बोस,सच्चिदानंद मिश्र, अरविंद शर्मा समेत विभिन्न युनियनो के प्रतिनिधियों ने अपने विचार व्यक्त किए.

किसान संगठनों की ओर से विरेंद्र कुमार और देवकी नंदन बेदिया ने कहा कि कहा कि 28 - 29 मार्च की देशव्यापी हड़ताल के समर्थन मे संयुक्त किसान मोर्चा ने दो दिवसीय ग्रामीण बंद किए जाने का आह्वान किया है.

अध्यक्ष मंडल की ओर से समापन वक्तव्य देते हुए रमेंद्र कुमार ने कहा कि इस हड़ताल को सफल बनाकर देश का मजदूर वर्ग एक एतिहासिक दायित्व का पालन करने जा रहा है.

कोर कमिटी की ओर से प्रकाश विप्लव और अशोक यादव द्वारा प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक चैनल, न्युज एजेंसियों और वेब पोर्टल के लिए जारी.

Post a Comment

0 Comments