एफ.पी.ई.सी.जी. वेबकाॅन २०२४ सम्पन्न: डाॅ वी के जगनाणी

 

एफ.पी.ई.सी.जी. वेबकाॅन 

२०२४ सम्पन्न: डाॅ वी के जगनाणी



फैमिली फिजिशियन्स एशोसियेशन (एफ पी ए) राँची के तत्वावधान में फेडरेशन ऑफ फैमिली फिजिशियन एशोसियेशन्स ऑफ इण्डिया का जोनल कान्फ्रेंस एफपीईसीजीकाॅन २०२४ का वेब काॅन्क्लेव का आयोजन रविवार, २१ अप्रैल २०२४ को किया गया ।

नाॅर्मल ईसीजी पर झुमरीतिलैया से डाॅ सुनील यादव ने व्याख्यान प्रस्तुत किया । इसकी अध्यक्षता अहमदाबाद से डाॅ संजय शाह, राँची से डाॅ राकेश कुमार, दिल्ली से डाॅ कपिल खन्ना एवं बिलासपुर से डाॅ कमलाकान्त तिवारी ने किया । रोग समझने के लिए नाॅर्मल ईसीजी का ज्ञान आवश्यक है ।

मुम्बई से डाॅ मनोज गरेला ने ईसीजी दैट वार्न द क्लिनिशियन्स पर व्याख्यान प्रस्तुत किया । इसकी अध्यक्षता बैंगलोर से डाॅ अनुराधा, राँची से डाॅ अमर, लुधियाना से डाॅ मानव वधेरा एवं चण्डीगढ़ से डाॅ चित्राली सिंह ने किया । चिकित्सक के लिए यह ज्ञान आवश्यक है कि हृदयाघात, हार्ट फेल्योर इत्यादी में तुरन्त उपचार करना है ।

कोलकाता से डाॅ पार्थ डे ने हृदयाघात में ईसीजी के महत्व पर व्याख्यान प्रस्तुत किया । इसकी अध्यक्षता अहमदाबाद से डाॅ दुर्गा खेतान, भवानीपटना से डाॅ दीनबन्धु, धनबाद से डाॅ रजनी एवं पालमपुर से डाॅ उमेश कश्यप ने किया ।

आज के एस्टीम्ड स्पीकर डाॅ एस प्रभुवेंकटेश ने धारापुरम से ईसीजी ईक्वीवैलेंट्स ऑफ स्टेमी पर व्याख्यान प्रस्तुत किया । इसकी अध्यक्षता अहमदाबाद से डाॅ प्रगनेश वाछरजानी, कोयम्बटूर से डाॅ पी मोहन, राँची से डाॅ जय शंकर एवं बैंगलोर से डाॅ अश्विन ने किया ।

मुजफ्फरपुर से डाॅ निशान्त कुमार ने ईसीजी में पी वेव के महत्व बताते हुए एट्रिया की कार्य प्रणाली एवं अरिद्मिया पर व्याख्यान प्रस्तुत किया । इसकी अध्यक्षता गाँधीधाम से डाॅ हिरेन मेहता, राँची से डाॅ अलका ग्वालरे, जयपुर से डाॅ रूपम शर्मा एवं भोपाल से डाॅ मनीष केडिया ने किया ।

अपने अध्यक्षीय वक्तव्य में वड़ोदरा से डाॅ प्रगनेश शाह ने टैकी एवं ब्रैडी अरिद्मिया में ईसीजी की उपयोगिता बतायी। इसकी अध्यक्षता मुम्बई से डाॅ जनक शाह, भुवनेश्वर से डाॅ रेड्डी, बर्शी से डाॅ अरुण मोरे एवं धनबाद से डाॅ उदय शंकर ने किया ।

एपीए ओरेशन के माध्यम से राँची के सुप्रसिद्ध वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डाॅ दीपक गुप्त ने बण्डल ब्राँच ब्लाॅक में ईसीजी के महत्व को बताया । इसकी अध्यक्षता जमशेदपुर से डाॅ अनिल विरमानी, कालबर्गी से डाॅ अभय बोरगाँवकर, धनबाद से डाॅ सुनील सिन्हा एवं कोलकाता से डाॅ कौशिक चाकी ने किया ।

एफपीईसीजीकाॅन के आयोजकिय अध्यक्ष तथा संचालक एवं एफपीए राँची के संस्थापक अध्यक्ष, सुप्रसिद्ध हृदय एवं मधुमेह रोग विशेषज्ञ डाॅ वी के जगनाणी ने वैल्वूर डिजीज में ईसीजी की उपयोगिता पर व्याख्यान प्रस्तुत किया । इसकी अध्यक्षता वड़ोदरा से डाॅ रिकूल शाह, जमशेदपुर से डाॅ पंकज, टडोंग से डाॅ प्रेरणा चेत्री एवं दिल्ली से डाॅ दीपक जैन ने किया ।

स्पीकर ऑफ द डे, राँची के डाॅ ए के सिंह ने कार्डिएक एन्लार्जमेण्ट में ईसीजी की उपयचगिता बताई । इसकी अध्यक्षता कोलकाता से डाॅ रामलाल लीह्ला, राँची से डाॅ शान्ति माला, दमन से डाॅ सागरसिंह सोलंकी एवं मोतिहारी से डाॅ निरंजन सागर ने किया ।

राँची के सुप्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डाॅ रवि कचेला ने स्टार स्पीकर व्याख्यान में हार्ट फेल्योर में ईसीजी के महत्व को बताया । इस की अध्यक्षता भुवनेश्वर से डाॅ इन्दिरा पाण्डा, बोकारो से डाॅ रेणुका वर्मा, देवघर से डाॅ निशान्त चौरसिया एवं लखनऊ से डाॅ आदित्य झींगराण ने किया ।

यह अधिवेशन लगभग ३०० चिकित्सकों द्वारा लाइव देखा गया तथा फेसबुक एवं यूट्यूब पर उपलब्ध रहेगा । इसके संचालन में राँची के अलका ग्वालरे तथा आयोजकिय सचिव डाॅ अमर कुमार एवं क्लेयनेट से शालिनी जी एवं हिमाखी जी का विशेष योगदान रहा ।

Post a Comment

0 Comments