धमतरी : खदानों में मशीनों से खुलेआम रेत उत्खनन

धमतरी : खदानों में मशीनों से खुलेआम रेत उत्खनन






धमतरी, 4 मई (हि.स.)। जिले की खदानों में रेत का मशीनों से खुलेआम अवैध उत्खनन हो रहा है। वैध रेत खदानों में भी मशीनों से उत्खनन की अनुमति नहीं है, इसके बावजूद कुरूद के एक नेता के सरंक्षण में उत्खनन हो रहा है। लोकसभा का मतदान खत्म होते ही महानदी के कई घाटों अवैध उत्खनन धड़ल्ले से हो रहा है। खनिज विभाग पीटपास जांच करने तक सीमित है। मशीनाें पर किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं हाे रही है, केवल औपचारिकता पूरी की जा रही है।
चार मई को खनिज विभाग की टीम ने ग्राम दोनर के रेत खदान के पास रेत परिवहन कर रहे हाइवा एवं ट्रेक्टरों के पीटपास की जांच की। ग्राम लड़ेर सहित महानदी तट के कई गांवों के अवैध रेत खदानों में मशीनें लगाकर रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। अवैध उत्खनन करने वाले माफियाओं को राजनीतिक सरंक्षण भी प्राप्त है। कुरूद के नेता का सरंक्षण होने की चर्चा रेत खदान वाले गांवों में हो रही है। धमतरी जिले में वर्तमान में केवल ग्राम बारना, सोनेवारा, दोनर, सेमरा डी एवं परेवाहीह की खदानें ही स्वीकृत हैं, जो वैध हैं। इन खदानों में भी मशीन से उत्खनन की अनुमति नहीं हैं। इन खदानाें की आड़ में महानदी तट के ग्राम कोलियारी से लेकर मगरलोड ब्लाक के ग्राम चंदना तक 45- 50 किमी के दायरे में कई जगह अवैध उत्खनन का खेल चल रहा है।
ग्राम दोनर के ग्रामीणों ने मांग की है कि ग्राम लड़ेर सहित महानदी के जिन गांवों में रेत का अवैध उत्खनन हाे रहा है। उन खदानों में कार्रवाई कर मशीनें जब्त करने की मांग की है। औपचारिकता की कार्रवाई कर दिखावा बंद करने का निवेदन ग्रामीणों ने खनिज विभाग से किया है।

Post a Comment

0 Comments