दिव्यांगजनों के लिये सुगम एवं समावेशी मतदान को बेहतर से बेहतरीन बनाने को लेकर विस्तृत चर्चा

 दिव्यांगजनों के लिये सुगम एवं समावेशी मतदान को

 बेहतर से बेहतरीन बनाने को लेकर विस्तृत चर्चा





जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त रांची, श्री राहुल कुमार सिन्हा के निर्देशानुसार इस आलोक में गठित District Steering on Accessible Election की बैठक आयोजित की गई।

बैठक में उप निर्वाचन पदाधिकारी रांची, श्री बिवेक कुमार सुमन, कार्यपालक अभियंता, भवन निर्माण विभाग, राँची जिला शिक्षा पदाधिकारी रांची, श्री विनय कुमार, सहायक निदेशक, जिला समाजिक सुरक्षा, राँची, श्री रविशंकर मिश्रा, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, राँची, श्रीमती सुरभि सिंह, प्रतिनिधि साईट सेवर श्रीमती गोपिका आनंद, दिव्यांग आईकॉन, राँची एवं सम्बंधित सभी अधिकारी/प्रतिनिधि उपस्थित थे।

जानकारी हो की पूर्व में ही जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त रांची, श्री राहुल कुमार सिन्हा द्वारा सभी सम्बंधित अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा है, की आसन्न लोकसभा निर्वाचन के मद्देनजर सभी पीडब्ल्यूडी (दिव्यांग) मतदाताओं को सभी आवश्यक जरुरी सुविधा मिलें यह सुनिश्चित हो एवं इस बार प्रत्येक मतदान केंद्र पर जन-सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाए। जिसमें दिव्यांग, गर्भवती माताओं एवं वरिष्ठ मतदाताओं के लिए हरेक मतदान केंद्र पर पर रैंप, शेड, पेयजल, शौचालय एवं अलग से कतार की व्यवस्था रहेगी।

कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा

मतदान केंद्रों पर दिव्यांगजनों के लिये सुगम एवं समावेशी मतदान को लेकर कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा करते हुए निम्न बिंदुओं पर चर्चा की गई जो निम्न है:-

(1) यह सुनिश्चित करने के लिए कि जिला में मतदान केंद्रवार पीडब्ल्यूडी मतदाताओं की मैपिंग की जाती है, और डेटा को नियमित रूप से बनाए रखा और अद्यतन किया जाता है, उस पर चर्चा की गई।

(2) यह सुनिश्चित करना कि जिला में जो दिव्यांग नामांकित नहीं हैं, उनकी पहचान की जाए और मतदाता सूची में उनके नामांकन की सुविधा प्रदान की जाए।

(3) जिला में विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) की कुशल और प्रभावी चुनावी भागीदारी के लिए एक सक्षम बाधा-मुक्त वातावरण बनाने पर चर्चा की गई।

(4) यह सुनिश्चित करना कि दिव्यांगजनों को चुनावी प्रक्रिया में शामिल करने के संबंध में आयोग द्वारा जारी विभिन्न निर्देशों पर कार्रवाई किए जाने को लेकर चर्चा की गई।

(5) यह सुनिश्चित करना कि चुनाव पदाधिकारियों के प्रशिक्षण में दिव्यांगजनों की विशेष जरूरतों के बारे में उन्हें संवेदनशील बनाने का एक घटक शामिल हो, और उस पर एक मॉड्यूल तैयार करने को लेकर चर्चा की गई।

(6) जिला में में दिव्यांगजनों के नामांकन और संवेदीकरण के लिए विशेष शिविरों की योजना एवं जिलों के परामर्श से सीएसओ की क्षमता विकास के लिए मॉड्यूल विकसित करने को लेकर चर्चा की गई।

(7) जिला में दिव्यांगजनों की चुनावी भागीदारी बढ़ाने और दिव्यांगजनों में से स्टेट आइकॉन की नियुक्ति के लिए आगे कदम उठाने पर डीएमसीएई की पहुंच अनुशंसा पर भी चर्चा की गई।

(8) मतदान दिव्यांगजन कैसे करें इसकी जानकारी दी गई।

(9) बूथ वाइज वाहन टैगिंग को लेकर चर्चा की गई।

सक्षम ऐप से सभी आवश्यक सेवाएं ली जा सकती है

उप निर्वाचन पदाधिकारी रांची, श्री बिवेक कुमार सुमन द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया की दिव्यांगजनों के लिये सुगम एवं समावेशी मतदान को लेकर बैठक में आए सभी को जानकारी देते हुए कहा की, भारत निर्वाचन आयोग के सक्षम ऐप का उपयोग कर दिव्यांग मतदाता अपने लिए व्हील चेयर की व्यवस्था कर सकेंगे। मतदान के दिन इन मतदाताओं के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए फ्री पास की सुविधा रखी जानी है, जहां पब्लिक ट्रांसपोर्ट उपलब्ध नहीं रहेगा वहां इनके लिए मतदान केन्द्र तक आने जाने के लिए निजी वाहन भी भाड़े पर रखे जाएंगे। इसके साथ-साथ जो वाहन से भी मतदान केंद्र पर आने में असक्षम हैं उनके लिए घर पर ही मताधिकार के प्रयोग की व्यवस्था की गई है।

सभी मतदान केंद्रों में दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष सुविधा

उप निर्वाचन पदाधिकारी रांची, द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया की मतदान केंद्र में 4-4 की संख्या में वॉलिंटियर (18 वर्ष से कम उम्र के) रहेंगे जो दिव्यांग मतदाता को मतदान कराने में सहयोग करेंगे। मतदान के लिए तीन लाइन बनेगी जिसमें पुरुष/महिला/ रहेगा जिसमें दिव्यांग मतदाता सीधे बिना लाइन में लगे अपना मतदान कमसे कम समय में कर पाएंगे। उन्होंने मतदान केंद्र में विशेष सफाई अभियान चलाने को कहा ताकि मतदाताओं को स्वच्छ वातावरण मतदान मुहैया कराया जा सकें।

उप निर्वाचन पदाधिकारी रांची, द्वारा बैठक में जानकारी देते हुए कहा की PWD मतदाता मतदान केंद्रों के समीप पहुंच सके इसके लिए मतदान कर्मी प्रतिनियुक्त पुलिस कर्मी को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है। मतदान केंद्रों में स्वास्थ्य टीम भी रहेगी जो मतदाताओं को प्राथमिक चिकित्सा उपलब्ध कराएगी।

जानकारी हो की, आगामी निर्वाचन में सभी बूथों पर मूलभूत सुविधा उपलब्ध है अथवा नहीं इसके हेतु एक थर्ड पार्टी सोशल ऑडिट टीम द्वारा सभी बूथों पर सर्वेक्षण के कार्य किया जा रहा है जिससे निष्पक्ष रूप से सभी बूथों का ऑडिट हो सके ससमय आवश्यक मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके।

Post a Comment

0 Comments