रांची धुर्वा निवासी कमलेश सिंह ने लोयला स्कूल हिनु एवं बूटी के विरूद्ध जगन्नाथपुर थाने में शिकायत दर्ज कराया

रांची धुर्वा निवासी कमलेश सिंह ने लोयला 

स्कूल हिनु एवं बूटी के विरूद्ध जगन्नाथपुर 

थाने में शिकायत दर्ज कराया




  रांची: आज कमलेश कुमार सिंह पता-बी/797/2, एचईसी धुर्वा रांची ने जगन्नाथपुर थाना रांची में अपने दो बच्चों को अर्धवार्षिक परीक्षा से वंचित कर भविष्य खराब करने के संदर्भ में शिकायत दर्ज कराया है।
श्री सिंह ने उपरोक्त विषय के संबंध में कहा है कि उनकी पुत्रियां लोयला स्कूल हिनू एवं बूटी में पढ़ती है जो क्रमशः ऋद्धि सिंह वर्ग- 7 ए, रोल नंबर-18 एवं सिद्धि सिंह वर्ग-5 बी, रोल नंबर- 31 है। कोविड 19 की वैश्विक महामारी में सरकार के निर्देशानुसार सभी विद्यालय बंद हैं देश की अर्थव्यव्स्था पूरी तरह से स्थिर है। महंगाई चरम पर है, विद्यार्थियों के शिक्षण की व्यवस्था आॅनलाईन कराई जा रही है और इंटरनेट की सुविधा बढ़ने के कारण खर्च भी बढ़ गई है विद्यालय के सभी निर्देशों का पालन हम सभी कई वर्षों से करते आ रहे हैं। चाहे वो फीस बढ़ोतरी हो, प्रतिवर्ष किताबों का बदलाव, रि-एडमिशन, वार्षिक फीस अथवा कोई भी अन्य अनावश्यक मांग भी बच्चों के भविष्य को देखकर वो मानते आ रहे थे जिसका पूर्ण विवरण लोयला स्कूल हिनू एवं बूटी के पास उपलब्ध है जिसे देखा जा सकता है। 
थाना को प्रेषित अपने शिकायत पत्र में कमलेश कुमार सिंह ने कहा है की उनकी दो पुत्री जिसमें छोटी पुत्री सिद्धि सिंह की तबीयत विगत माह से ज्यादा खराब है। डाॅक्टरों को दिखाने के बाद डिप्रेशन की बात डाॅक्टरों द्वारा कही गई है और बेहतर इलाज हेतु सलाह दिया गया है साथ हीं श्री सिंह की दूसरी पुत्री भी लोयला स्कूल बूटी में पढ़ती है। श्री सिंह के अनुसार उन्होंने पूरी अपनी समस्या विद्यालय को लिखित रूप से बताते हुए अगले माह में फीस जमा करने का अनुरोध किया एवं परीक्षा में अपने दोनों पुत्रियों को सम्मलित रखने का अनुरोध भी किया परन्तु फिर भी फीस समय पर नहीं देने के कारण दिनांक-15 सितंबर 2020 दिन मंगलवार समय 07 बजे को अद्वार्षिक परीक्षा से वंचित कर दिया गया उनके दोनों पुत्रियों को।विद्यालय की इस हठधर्मिता से बच्चों के भविष्य पर भी खतरा उत्पन्न हो गया तथा बच्चे आर्थिक दबाव महसूस कर रहे हैं। श्री सिंह का कहना है कि ऐसा शिक्षा के व्यापारिकरण के कारण हो गया है। 
पत्र के अंत में श्री सिंह ने जगन्नाथपुर थाना प्रभारी से विनम्र अनुरोध किया है कि उनके द्वारा उपरोक्त वर्णित बातों का विचार करते हुए लोयला स्कूल बूटी के विद्यालय संचालक, प्रधानाध्यापक प्रशिक्षा के बजारीकीरण, बच्चों का भविष्य खराब करने, अभिभावकों का शोषण करने का मुकदमा दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जाए। इस पत्र के साथ श्री सिंह ने अपने पुत्रियों के इलाज से संबंधित वो तमाम छायाप्रति संलग्न किया है जो यह प्रमाणित करता है की उनकी बच्ची की तबीयत खराब है। इसके बावजूद शिक्षा के मंदिर में उनकी फरीयाद नहीं सुनी गई और अर्थ के अभाव में उनकी दोनों पुत्रियों को अर्धवार्षिक परीक्षा देने से वंचित रहना पड़ा जो यह एक मानसिक पीड़ा है जो असहनीय भी है।


Post a Comment

1 Comments

  1. शिक्षा का ब्यापारिकरण पर प्रतिबंध लगाना अतिआवश्यक है ...

    ReplyDelete