सुरक्षा के दृष्टिकोण से मोरहाबादी मैदान के चारो ओर पैदल पथ बनाया जाये : डॉ. प्रणव कुमार बब्बू

सुरक्षा के दृष्टिकोण से 

मोरहाबादी मैदान  के चारो ओर

 पैदल पथ बनाया जाये : डॉ. प्रणव कुमार बब्बू




रांची 23 अप्रैल. सामाजिक-वैचारिक संगठन रांची रिवोल्ट जनमंच एवं मैदान बचाओ संघर्ष समिति के संयोजक डॉ. प्रणव कुमार बब्बू ने कहा है कि मोरहाबादी में 22 अप्रैल सोमवार की शाम हुई गंभीर दुर्घटना और उसमें मृत एवं हताहत लोगों की स्थिति विचलित करनेवाली है. डॉ. बब्बू ने कहा कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से मोरहाबादी मैदान के चारों ओर पैदल पथ का निर्माण अविलम्ब किया जाये जिससे तेज गति से या गलत तरीके से वाहन चलाने पर अंकुश लगे और वहाँ पैदल चलनेवाले लोगों को नुकसान न उठाना पड़े. डॉ. बब्बू ने कहा कि मोरहाबादी मैदान के चारो ओर सरकारी भूमि पर अनाधिकृत कब्ज़ा कर को हटाकर पैदल पथ का निर्माण किया जाना बहुत जरूरी है.

डॉ. बब्बू ने कहा कि यह स्थिति विचलित करनेवाली है क्योंकि पिछले कुछेक वर्षों में दसियों लोगों की ऐसी अनेक दुर्घटनाओं में जान जा चुकी है जबकि सैकड़ों लोग हताहत हो चुके हैं पर अबतक ऐसी दुर्घटनाओं का कुछ अंतराल के बाद होते रहना और स्थिति में सुधार न होना दुर्भाग्यपूर्ण है. उन्होंने कहा कि राजधानी रांची के कुछेक गिने-चुने मैदाने में से एक मोरहाबादी मैदान भी है जहाँ न केवल वरिष्ठ नागरिक या अन्य लोग मॉर्निंग एवं इवनिंग वॉक के लिये जाते हैं बल्कि वहीं बच्चे भी खेलते हैं.
डॉ. बब्बू ने कहा कि गंभीरता न बरतने के कारण हजारों लोगों की सुरक्षा खतरे में है और मोरहाबादी मैदान के आसपास रहनेवाले, वहाँ आने-जाने वाले और वहाँ से गुजरनेवाले सभी लोग जोखिमपूर्ण स्थिति में खतरा मोल लेने को विवश हैं. इस सम्बन्ध में उन्होंने सम्बद्ध प्रशासनिक अधिकारियों से अपील की है कि मोरहाबादी मैदान आने-जाने वाले एवं आसपास रहनेवाली घनी आबादी की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाये और इस मामले में स्थापित मापदंडों की कभी भी अवहेलना न हो.

Post a Comment

0 Comments