बरहेट संथाली उत्तरी स्तिथ निर्माणाधीन 14 वां वित्त योजना की अनियमितता पर कड़ी जांच कर उप मुखिया ने किया पर्दा फाश

बरहेट संथाली उत्तरी स्तिथ निर्माणाधीन 14 वां 

वित्त योजना की अनियमितता पर कड़ी जांच 

कर उप मुखिया ने किया पर्दा फाश







न्यूज -20संवाददाता - बरहेट(मालिक अख्तर)
बरहेट प्रखंड अंतर्गत बरहेट संथाली उत्तरी में विभिन्न योजनाओं को जांच करने के लिए बरहेट संथाली उत्तरी के उपमुखिया शाहनवाज आलम उर्फ सोनू अपने पंचायत के कार्यकारिणी सदस्य विश्वनाथ पंडित एवं यंग फ्रेंड्स क्लब के अध्यक्ष मो० आजाद आदि को जांच टीम तैयार कर आज विभिन्न योजनाओं का जांच किया। जिसमे घोर अनियमितता व काफी निम्न स्तर की गुणवत्ता पाया गया। बरहेट - भोगनाडीह पथ में बरहेट बाजार के पंचायत भवन के समीप एक गली पर ढलाई रोड का काम हो रहा था ।
जिसमे सामान की गुणवत्ता काफी निम्न स्तर पर पाया गया एवं ढलाई जिस रेशियो में किया जाने का स्टीमेट है उसका कोई भी प्रक्रिया पूरा ना करते हुए अनियमितता बरतने की अवस्था में पाया गया, जो ढलाई 6 इंच के जगह 1 इंच ,2 इंच तो कहीं 3 इंच एवं इसकी लंबाई-164 फीट के जगह मात्र 43 फीट के जगह उंच- नीच जगह पर स्लोपिंग ना करते हुए उसी अवस्था में डस्ट को गिराकर जगह को बिना समतल किए ही कार्य किया जा रहा था। मटेरियल का रेशिओ भी स्टीमेट के विरुद्ध घटिया सामग्री देकर ढलाई किया जा रहा था, कार्यरत मजदूर से पुछने से बताया कि गिट्टी-3, डस्ट- 1 , बालू-2 एवं सीमेंट-1 के मिश्रण कर ढलाई किया जा रहा था। इनकी मनमानी कार्य से असंतुष्ट होकर जे ई नवोनित को कार्य स्थल पर बुलाकर जांच का प्रक्रिया पूरा किया जिसमें ढलाई खोद कर पुष्टि किया कि गुणवत्ता काफी घटिया देकर कार्य किया जा रहा है जो संतोषजनक नहीं है इसके लिए नवनीत कुमार सिंह जे ई पुन एस्टीमेट के हिसाब से कार्य करने का आदेश दिया । उसके बाद उसी पंचायत के सोनाजोरी के जामा मस्जिद के बगल में पार्ट कुंवा का निर्माण हो रहा था, वहां भी उप मुखिया अपने निरीक्षण दल के साथ पहुंच कर जांच किया तो वहां भी कार्य संतोष जनक नहीं पाया गया। कुंवा का उपरी हिस्सा को लोकल इंट से बांधा गया था जो कि जे ई नवॉनित के द्वारा पुष्टि की गई तो बताया कि चिमनी इंट में चबूतरा तथा उपरी हिस्सा को बांधने का प्रावधान है।
तो वर्तमान मुखिया रमधी मुर्मू के अन्तर्गत पंचायत में जितने भी विकास कार्य है इस प्रकार का घटिया ही बना हुआ है जिसका संकेत आज दो जगह निरीक्षण करने पर दोनों जगह पर घटिया स्तर की गुणवत्ता पाकर प्रतीत हो रहा है। और इस कारण पंचायत के हर योजना विवश होकर जांच करना पड़ रहा है ताकि विकास के नाम पर किसका विकास हुआ है बिचौलिया का या आम जनता का ये पूरे प्रखंड स्तर के सामने उजागर किया जाएगा।
जनता का हक़ का पैसा अगर 10 जगह बांटा जाता है तो उस हिसाब से कितना विकास जनता का हुआ उसका हिसाब अपने क्षेत्र की जनता को देखने का अधिकार है और इसी अधिकार के तहत जनता के समक्ष इसका वास्तविकता का उजागर करने की आवशयकता है जिसको आज से इसके प्रति पहल जारी रहेगा ताकि निर्माणाधीन योजना को ऐसे घटिया सामग्री लगाकर जेब का वजन बढ़ाकर तथा जनता का शत प्रतिशत लाभ के नाम पर अपना जेब भरकर रफूचक्कर होकर भागने से रोक सके।

Post a Comment

0 Comments