प्रत्येक ब्लॉक में 5 वर्ष से कम आयु वाले सभी शिशुओं के मृत्यु प्रतिवेदन ससमय उपलब्ध कराएं : अभियान निदेशक, रमेश घोलप

प्रत्येक ब्लॉक में 5 वर्ष से कम आयु वाले 

सभी शिशुओं के मृत्यु प्रतिवेदन ससमय

 उपलब्ध कराएं : अभियान निदेशक, रमेश घोलप







राँची: स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री अरूण कुमार सिंह ने वार्षिक प्रशासनिक प्रतिवेदन में त्रुटियों का निराकरण/सूचनाओं को अद्यतन करते हुए सही Format में पूर्ण सूचना ससमय उपलब्ध कराने का निर्देश सभी सिविल सर्जन को दिया। उन्होंने जून 2022 तक सेवानिवृत्त होने वाले/हो चुके सभी चिकित्सकों का पेंशन स्वीकृति हेतु पेंशन प्रपत्र एवं वांछित कागजात ससमय उपलब्ध कराने, सभी सिविल सर्जन को लंबित कोर्ट केस में ससमय प्रतिशपथ पत्र दायर करने एवं मानवधिकार आयोग से संबंधित मामलो, जिनमें प्रतिवेदन अद्यतन अप्राप्त है, वैसे सिविल सर्जनों को प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया। वे आज आई०पी०एच० सभागार, नामकुम, राँची में राज्य के सभी क्षेत्रीय उपनिदेशक स्वास्थ्य सेवाएँ, सभी सिविल सर्जन, एवं सभी उपाधीक्षकों के साथ समीक्षात्मक बैठक कर रहे थे।
बैठक में अपर मुख्य सचिव द्वारा सभी सिविल सर्जन को लम्बित AC/DC बिल का समायोजन ससमय करने का निर्देश दिया गया। महालेखाकार के वर्ष 2008-2009 की प्रारूप कंडिका का प्रतिवेदन सिविल सर्जन, पलामू, चतरा एवं दुमका को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। भू-सम्पदा पंजी सिविल सर्जन के स्तर पर तैयार किया जाना है, जिसका Detail Instruction निर्गत किया जाएगा तब तक वांछित आँकड़े/सूचना एकत्रित कर लेने का निर्देश सभी सिविल सर्जनों को दिया गया। विभाग द्वारा उपलब्ध कराये गए शव वाहनों को PPP मोड पर चलाने की सूचना उपलब्ध कराने का निर्देश सभी सिविल सर्जनों को दिया गया। यदि किसी जिले में अतिरिक्त वाहनो की आवश्कता हो, तो विभाग को अवगत कराने का भी निर्देश दिया गया। सिविल सर्जन हजारीबाग के द्वारा शव वाहन की मांग करने पर विभागीय बजट प्रशाखा को तत्संबंधी कारवाई करने का निर्देश दिया गया। अवर सचिव ने कहा कि छोटी-छोटी चीजों पर भी ध्यान देना है। कितनी गाड़ियाँ स्वीकृत हैं एवं कितनी गाड़ियों की आवश्कता है। सभी सिविल सर्जन को गाड़ियों की अद्यतन स्थिति उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। सिवलि सर्जन, खूँटी के संबंध में लगातार प्राप्त हो रही शिकायतों के कारण उनसे स्पष्टीकरण प्राप्त करने का निर्देश दिया गया और उन्हें सही से कार्य करने एवं लापरवाही से बचने की चेतावनी दी गई। सिविल सर्जन बोकारो को भी सही से कार्य करने की नसीहत दी गई।
कोविड-19 के मामलों को देखते हुए सभी सिविल सर्जनों को अपने जिले के उपायुक्त के सम्पर्क में रहने एवं उनके निर्देश का ससमय पालन करने का निर्देश दिया गया। CHO के लंबित Incentive देने का निर्देश दिया। सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य् से बाईक एम्बुलेंस की प्लानिंग सभी जिलों को आवश्यकता अनुरूप करने का निर्देश दिया गया। जिलों में PC /PNDT का खाता District appropriate authority के नाम से खोलने का निर्देश दिया गया। उन्होंने सभी जिलों को Action Plan बनाकर सही रणनीति के साथ लक्ष्य अनुरुप कार्य करने को कहा।
अभियान निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, झारखण्ड श्री रमेश घोलप ने समीक्षात्मक बैठक में निकासी और व्यय की स्थिति तथा राशि सरेन्डर करने की अद्यतन स्थिति ससमय उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने व्यय के अनुरुप DRE को अद्यतन करने, भौतिक तथा वित्तीय प्रतिवेदन ससमय उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। श्री घोलप ने NCD कोषांग के अन्तर्गत कार्यरत कार्यक्रमों पर नाराजगी जताते हुए कार्यों को ससमय करने का निर्देश दिया साथ ही HWC (health & wellness centre) के कार्यों में गति लाते हुए सही रणनीति के तहत लक्ष्य के अनुरूप कार्य करते हुए कार्य करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने सहिया को प्रोत्साहन राशि ससमय देने का निर्देश दिया। ECRP 2 के अर्न्तगत Pediatric Care Unit को चिह्नित करने तथा District Public Lab को सुदृढ़ करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने प्रत्येक ब्लॉक में होने वाली सभी 5 वर्ष के कम आयु वाले शिशुओं की मृत्यु का प्रतिवेदन ससमय उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।
इस अवसर पर अपर अभियान निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, झारखण्ड श्री विद्यानन्द शर्मा पंकज, डॉ० एच०बी० बरवार, डॉ० अनिल कुमार सिंह, डॉ० एल०आर० पाठक, प्रतीक मित्तल एवं श्रीमती अकय मिंज उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments